दिल्ली-नोएडा में बारिश के स्पेल और बादल ने दिलाई राहत, अब फिर परेशान करेगी उमस वाली गर्मी

नई दिल्ली: जुलाई की शुरुआत भयंकर उमस के साथ हुई। इस बीच बीते दो दिनों से बारिश के कुछ तेज और कुछ मध्यम स्पेल आने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। इससे तापमान भी कम हुआ और उमस वाली गर्मी से भी थोड़ी राहत मिली। लेकिन अब शनिवार से एक बार फिर

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: जुलाई की शुरुआत भयंकर उमस के साथ हुई। इस बीच बीते दो दिनों से बारिश के कुछ तेज और कुछ मध्यम स्पेल आने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। इससे तापमान भी कम हुआ और उमस वाली गर्मी से भी थोड़ी राहत मिली। लेकिन अब शनिवार से एक बार फिर उमस वाली गर्मी बढ़ेगी और बारिश काफी हल्की हो जाएगी। वहीं आज भी दिल्ली में बारिश के आसार हैं।
अब उमस करेगी परेशान
मौसम विभाग के अनुसार बारिश हल्की रहेगी लेकिन मौसम पूरी तरह शुष्क नहीं होगा। घने बादल छाए रहेंगे। दिन और रात के तापमान में बहुत अधिक अंतर नहीं रहेगा। उमस भी लोगों को परेशान करेगी। गुरुवार को अधिकतम तापमान महज 31.7 डिग्री रहा जो कि सामान्य से 6 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। हवा में नमी का स्तर 77 से 100 प्रतिशत तक रहा। सुबह के समय कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे के बीच सफदरजंग में 0.6 एमएम, पालम में 0.2 एमएम, लोदी रोड में 0.6 एमएम, रिज में बूंदाबांदी, आया नगर में 2.1 एमएम बारिश हुई।

आज कैसा रहेगा मौसम?
पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंधी और आकशीय बिजली चमक सकती है। अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 26 डिग्री रह सकता है। इसके बाद 6 जुलाई से बारिश हल्की पड़ जाएगी। तापमान एक बार फिर बढ़ेगा। उमस वाली गर्मी परेशान करेगी। 6 से 10 जुलाई के बीच अधिकतम तापमान 34 से 35 और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री तक रह सकता है। बादल इस दौरान छाए रहेंगे। हल्की आंधी आ सकती है।

अगले 6-7 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर
स्काईमेट के अनुसार तीन जुलाई से राजधानी में हल्की और मध्यम बारिश हो रही है। इसकी वजह से उमस वाली गर्मी से कुछ राहत है। अगले छह से सात दिनों तक बारिश होने की संभावना है। हालांकि यह बारिश अधिक नहीं होगी। मॉनसून का ट्रफ दिल्ली के पास है। इसकी वजह से दिल्ली में बादल छाए रहेंगे। अगले पांच से छह दिनों तक धूप कम रहेगी। 6 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद की जा सकती है। इसके बाद 7 से 9 जुलाई तक बारिश में कमी आ जाएगी। सात जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम बनेगा। इसकी वजह से 10 से 12 जुलाई के बीच दिल्ली एनसीआर में मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि यह बारिश इतनी तेज नहीं होगी कि राजधानी को पानी-पानी कर दे।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली के LG ने वापस लिया 5000 शिक्षकों के तबादले का आदेश, आतिशी बोलीं- मैंने वादा किया था...

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now